Muzaffarnagar

एक्शन एड इंडिया द्वारा आयोजित विश्व बाल दिवस सप्ताह का समापन

मुज़फ्फरनगर । एक्शन एड इंडिया, यूनिसेफ एवं आदित्य बिरला कैपिटल के सहयोग से संचालित नई पहल शिक्षा परियोजना के तहत विश्व बाल दिवस पर एक सप्ताह तक चले कार्यक्रमो का आज नगर क्षेत्र के विद्यालय सरवट में समापन हो गया। विश्व बाल दिवस के अवसर पर बच्चों से खो खो, चम्मच गेम,गोला फेंक, दौड़ आदि खेल प्रतियोगिताएं कराई गई तथा बच्चों को विभिन्न पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि खंड शिक्षा अधिकारी डॉ सविता डबराल रही। उन्होंने कहा कि खेलकूद हमारे स्वास्थ्य का मूल मंत्र है, खेलने कूदने से जीवन अनुकूल बनता है तथा बच्चों का शारीरिक विकास होता है। ऐसे कार्यक्रमों से बच्चों की प्रतिभा निखरती है। कार्यक्रम में बाल विवाह के नुकसान के बारे में बताया गया।
नई पहल शिक्षा परियोजना के जिला समन्वयक कमर इंतेखाब ने कहा खेलों से शारीरिक क्षमता के विकास के साथ-साथ बौद्धिक क्षमता का भी विकास होता है। यह बच्चे देश के भावी कर्णधार हैं इसके लिए उन्हें अच्छी शिक्षा एवं अच्छे संस्कार देने की जरूरत है। विश्व बाल दिवस बच्चो का दिन है, हम चाहते है कि सभी बच्चें अपनी प्रतिभा और समझ से आम जन तक चेतना जगाये।
सामाजिक कार्यकर्ता मौहम्मद शाहवेज ने कहा बच्चों के जो मूलभूत अधिकार है उन्हें सुनिश्चित कराने की जरूरत है तथा बच्चों से बाल श्रम न कराया जाए बल्कि उन्हे शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ा जाए।


कार्यक्रम में अध्यापको के अलावा आंगनवाड़ी, अभिभावक और 40 के करीब बच्चे उपस्थित रहे। खेल की तीन अलग-अलग श्रेणियों में प्रथम, द्रितया एवं तृतिया स्थान पर आए बच्चो को खंड शिक्षा अधिकारी ने पुरुस्कृत किया। कार्यक्रम का संचालन एवं खेलकूद व्यवस्था स्कूल के प्रधानाचार्य दिलशाद अहमद ने संभाली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *