Madhya Pradesh Personality Video

आरिफ़ बेग एक व्यक्ति नहीं संस्था थे उनका भाषण जीत की गारंटी हुआ करते था : सीएम

भोपाल    15 फरवरी 2021 को हमारा भाईचारा मिशन के संस्थापक पूर्व केंद्रीय मंत्री आरिफ़ बेग साहब की जयंती को भोपाल मध्य प्रदेश में राष्ट्र शक्ति दिवस के रूप में मनाया गया जिसमें मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित हुए।

मुख्यमंत्री जी ने आरिफ बेग साहब के साथ व्यतीत किये गए समय का अनुभव साझा करते हुए बताया कि बेग साहब एक चलती फिरती पाठशाला थे। उनकी शख्शियत अटल जी, ठाकरे जी ओर राजमाता जी के समान थी। 

  मुख्यमंत्री जी ने आपातकाल के दौरान कारावास की बाते दोहरते हुए बताया कि उन्होंने हमें जुल्म के खिलाफ लड़ने सिखया ओर हमेशा हौसला बढ़ाया हमारी आँखें सुबह बेग साहब की अजान से खुलती थी।

इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को आरिफ बेग सद्भावना पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया ज्ञात हो हमारा नारा मिशन भारत की शुरुआत 1 अप्रैल 1978 तत्कालीन पूर्व केंद्रीय मंत्री हिन्दू मुस्लिम एकता के पुरोधा आरिफ़ बेग साहब ने की थी। तब से लेकर आज तक यह बैठक लगातार हो रही है जोकि महीने के पहले इतवार को दिल्ली मक्की मस्जिद में मोहम्मद बिलाल सबगा डॉ इकबाल गौरी व दिलदार हुसैन बेग जी द्वारा उनके इस दुनिया से जाने के बाद भी जारी रखी गई ।

इसी कड़ी में दूसरे इतवार को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर से मास्टर इसरार संचालित करते हैं और तीसरे इतवार को राष्ट्र शक्ति फाउंडेशन के बैनर तले राष्ट्रीय अध्यक्ष नूर हसन बेग की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता अब्दुल करीम अंसारी जिला अध्यक्ष प्रोफ़ेसर शारिक  द्वारा और महीने के तीसरे इतवार को पवन केसर असद मलिक द्वारा दुनिया के स्वर्ग जम्मू कश्मीर में बदस्तूर जारी है।

भोपाल के रवींद्र भवन में पूर्व केंद्रीय मंत्री और भोपाल के पूर्व सांसद स्व. श्री आरिफ बेग की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम ‘…

Posted by Shivraj Singh Chouhan on Monday, February 15, 2021

 

 

गौरतलब है कि आरिफ़ बेग  का जन्म फरवरी के पहले सप्ताह में हुआ था जो कि दिल्ली में 2 फरवरी को भाईचारा दिवस समारोह के रूप में संयुक्त राष्ट्र संघ के अंतरधार्मिक सद्भाव सफ्ताह के तहत मनाया गया और 15 फरवरी को भोपाल में राष्ट्र शक्ति दिवस के रूप में मनाया गया इस कार्यक्रम देश और प्रदेश से भाईचारा मिशन के सिपाही व आरिफ बेग के अनुयायियों ने हिस्सा लिया जिसमें दिल्ली से सर्व श्री सुरेश चंद दीक्षित जी दिलदार हुसैन बेग डॉ इकबाल गौरी डॉक्टर बिलाल शबगा राजस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष बिलाल अनवर सिद्दीकी झारखंड से शाहबाज आलम मुजफ्फरनगर उत्तर प्रदेश से मास्टर इसरार जम्मू कश्मीर से असद मलिक पवन केसर मुजफ्फर अहमद लोन केवल भारद्वाज जितेंद्र सिंह उनकी पूरी टीम ने हिस्सा लिया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आरिफ बेग साहब एक व्यक्ति नहीं संस्था थे उनका भाषण जीत की गारंटी हुआ करता था जब हम इमरजेंसी के दौरान जेल में बंद थे तो हमारी आंख आरिफ बेग की अजान सुनकर ही खुलती थी उन्होंने जेल में रहते हुए आर एस एस और जमीयत के लोगों को एक साथ मिलवाया और मतभेदों को दूर करें उन्होंने कहा कि बेग साहब मेरे प्रेरणा स्रोत है मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा है।

     कार्यक्रम के बाद मध्य प्रदेश की टीम सभी मेहमानों को रेलवे स्टेशन तक भव्य स्वागत के साथ छोड़ने के लिए आई । 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *