National

कांग्रेस जनों ने भारत रत्न मदन मोहन मालवीय को दी श्रद्धांजलि

 

हापुड़  जनपद हापुड़ के कांग्रेस जनों ने बुलंदशहर रोड पर महामना मदन मोहन मालवीय  की पुण्यतिथि पर एक श्रद्धांजलि सभा की और उन्हें याद किया।

इस मौके पर मालवीय  की तस्वीर पर पुष्प भी अर्पित किए। वरिष्ठ कांग्रेसी हाजी नूर मोहम्मद ने कहा कि महामना मदन मोहन मालवीय काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के प्रणेता तो थे ही इस युग के आदर्श पुरुष भी थे। वे भारत के पहले और अन्तिम व्यक्ति थे जिन्हें महामना की सम्मानजनक उपाधि से विभूषित किया गया। पत्रकारिता, वकालत, समाज सुधार, मातृ भाषा तथा भारतमाता की सेवा में अपना जीवन अर्पण करने वाले इस महामानव ने जिस विश्वविद्यालय की स्थापना की उसमें उनकी परिकल्पना ऐसे विद्यार्थियों को शिक्षित करके देश सेवा के लिये तैयार करने की थी जो देश का मस्तक गौरव से ऊँचा कर सकें।

कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के पूर्व शहर अध्यक्ष रिजवान कुरैशी जी ने कहा कि मालवीयजी सत्य, ब्रह्मचर्य, व्यायाम, देशभक्ति तथा आत्मत्याग में अद्वितीय थे। इन समस्त आचरणों पर वे केवल उपदेश ही नहीं दिया करते थे अपितु स्वयं उनका पालन भी किया करते थे। वे अपने व्यवहार में सदैव मृदुभाषी रहे।

 

इस मौके पर सलीम कुरैशी, सेवादल प्रदेश सचिव एहतेशाम कुरैशी, हारून कुरैशी, फरमाल, सलमान, वसीम, चौधरी हनीफ, निज़ामुद्दीन सैफी, सेवादल शहर मुख्य संगठक निखिल वत्स, सेवादल प्रदेश सचिव अंकित शर्मा आदि लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *