Health Uttar Pradesh Video

सीएम ने योग वेलनेस सेंटर्स का उद्घाटन तथा उत्तर प्रदेश आयुष टेलीमेडिसिन का किया शुभारंभ

लखनऊ । उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज योग वेलनेस सेंटर्स का उद्घाटन तथा उत्तर प्रदेश आयुष टेलीमेडिसिन का शुभारंभ किया ।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु आज 142 योग वेलनेस सेंटर्स एवं ‘आयुष टेलीमेडिसिन योजना’ के शुभारम्भ के साथ आयुष विभाग के नवचयनित 1,065 आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक चिकित्साधिकारियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया जा रहा है ।

 

 

मुख्यमंत्री ने कहा ‘आयुष मिशन’ भारत की परंपरागत चिकित्सा पद्धति को प्रेरित एवं प्रोत्साहित करने का सबसे अच्छा माध्यम है। वैश्विक महामारी कोरोना ने पूरी दुनिया को भारत की परम्परागत चिकित्सा विद्या के बारे में सोचने को मजबूर किया है।

मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने ‘आयुष मिशन’ को अभियान के रूप में लेते हुए दिल्ली में पहले आयुष विश्वविद्यालय की स्थापना की एवं आयुष मंत्रालय का गठन कर इस विद्या के प्रोत्साहन के लिए अनेक कार्यक्रम शुरू किए ।
प्रदेश में आज 142 वेलनेस सेंटर्स का लोकार्पण किया जा रहा है। इन सेंटर्स पर तैनात होने वाले सभी नवचयनित चिकित्सक ‘आयुष’ को मिशन की तरह स्वीकार करें तथा पूरी ईमानदारी से कार्य करें। उनके कार्यों की समय-समय पर समीक्षा होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा आयुर्वेद से भावनात्मक लगाव बनाना आवश्यक है। जब तक किसी काम को मिशन मोड में ना लिया जाए, तब तक उद्देश्य को प्राप्त नहीं किया जा सकता है। आज उत्तर प्रदेश में पिछले 25 वर्षों में आयुष विभाग की सबसे बड़ी नियुक्ति प्रक्रिया को पूर्ण किया गया है।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा अगर नवचयनित आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी परंपरागत चिकित्सा पद्धतियों के लिए बेहतर काम करेंगे तो जन कल्याण हेतु एक बड़ा मार्ग प्रशस्त होगा। साथ ही, प्रदेश में योग एंड वेलनेस सेंटर को हेल्थ टूरिज्म का एक नया डेस्टिनेशन बनाया जा सकता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *